आत्म शांति दायक धार्मिक पर्यटन स्‍थ्‍ालः कैवल्य धाम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कैवल्‍य धाम मंदिर जैन समाज के तीर्थ स्‍थलों में दर्शनीय स्थल है । कैवल्‍य धाम नेशनल हाइवे क्रमांक 6पर रायपुर - भिलाई रोड स्थित कुम्‍हारी नगर जिला दुर्ग में आता है । यह स्थान खारुन नदी के पास  है जो शिवनाथ नदी की सहायक है और  महानदी नदी में जा कर मिलती है ।

जैन तीर्थ स्‍थलों  की सादगी और सुन्‍दरता हर किसी का  मन मोह लेती है । कैवल्य धाम भी एक ऐसा ही आत्म शांति दायक धार्मिक पर्यटन स्‍थ्‍ाल है जो रेलवे ट्रेक के दायी ओर लगभग 40-50 एकड़ श्रेत्र में बना है । यहॉ भव्य परिसर में मुख्य मंदिर जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ का है जो की जमीन से 101 फिट की ऊँचाई पर बना है आदिनाथ भगवान की करीब 1 मीटर ऊँची पद्मासन मुद्रा प्रतिमा भव्य सिंहासन पर यहाँ विराजित हैजो मंदिर में प्रवेश करते ही हर किसी को सम्मोहित करती हैऔर इस मंदिर के दोनों तरफ 26 देहरियाँ (छोटे मंदिर) बनी हैजिनमें 24 तीर्थंकरों की प्रतिमा उनके जन्म,कुल,दीक्षानिर्वाण की विस्तृत जानकारी के साथ विराजमान है। बांयी तरफ की पहली देहरी में देवी पद्मावती,अंबिका और चक्रेश्वरी की प्रतिमा स्थापित एवं दायी ओर की आख़री देहरी में भोमियाजीनाकोड़ा भैरव एवं घंटाकर्ण महावीर की चित्ताकर्षक प्रतिमा विराजमान है ।
मूल मंदिर के सामने भव्य बगीचा और दोनों तरफ अंग्रेजी के वी आकार में बनी देहरियाँ हर किसी को आकर्षित करती है । यहां मंदिर के भीतर की भव्‍यता और नक्‍काशी देखने लायक है । पहला मंदिर देवी व आखिरी मंदिर देवता है का है उपर की ओर चढते क्रम में व नीचे उतरते क्रम में सभी तीर्थंकरों की मूर्तियां अद्भूत है जिनमें आप एक तिनके समान भी अंतर नहीं कर सकते है । ऊपर आदिनाथ मंदिर पर पहुँच कर यहाँ की भव्‍यता व आसपास के मनोरम दृश्‍य देखकर मन आनंदित हो जाता है । पीछे की ओर जिन कुशलसूरि दादावाडी स्थित है और पास में ही भोजनशाला व धर्मशाला भी बनी है जहाँ पर सात्विक भोजन व सुंदर आवास की व्यवस्था अत्यंत ही कम खर्च पर मिल जाती है ।


इस परिसर से सटा हुआ विचक्षण विद्या पीठ है जहाँ आवासीय विद्यालय मे  करीब 350 बच्चें आधुनिक शिक्षा के साथ नैतिक और धार्मिक शिक्षा प्राप्त कर रहे है ।
रायपुर के आसपास दर्शनीय स्‍थल में यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत व आध्‍यात्मिक शांति प्रदान करता है। नयी जगह घूमने के शौकीनों व शहर के बाहर शांति खोजने वाले कैवल्‍य धाम का दर्शन कर आनंदित हो सकते है ।
कुम्हारी शहर में सुंदर महामाया देवी मंदिर एक और लोकप्रिय धार्मिक आकर्षण है। निकट और दूर के स्थानों से पर्यटक और भक्त इस मंदिर में प्रार्थना करते हैं और देवी महामाया के आशीर्वाद मांगते हैं। 
यहॉ पहुँचने के लिए रेल से रायपुरदूर्ग या भिलाई उतर कर टेक्सी या बस से पहूँच सकते है । हवाई मार्ग से जाने वाले रायपुर से जा सकते है ।

संदीप सृजन
संपादक- शाश्वत सृजन
ए- 99 वी.डी. मार्केट, उज्जैन 456006

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें